ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्खे  – Breast increase tips in Hindi

महिलाओं के लिए ब्रेस्ट एक महत्वपूर्ण अंगों में आता है ऐसे में उसका स्वस्थ और आकर्षक होना जरूरी है। लेकिन कुछ महिलाएं ब्रेस्ट साइज कम होने के कारण उदास और परेशान रहती हैं। अगर आप भी उन महिलाओं में से एक हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप नेचुरल तरीकों से किस प्रकार अपने स्तन को बढ़ा (Breast Size) सकती हैं।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्खे
ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

स्तन का आकार छोटा होना, ज्यादा बड़ा होने पर या फिर स्तन ढ़ीले हो तो उनपर कोई भी पहनावा अच्छा नहीं लगता। Breast size increase करने के लिए आप ये सब उपाय कर सकते है।

  • ब्रेस्ट साइज बड़ा करने के लिए बाजार में कई तरह की cream और मसाज के लिए oil आते है। ये महंगे होते है पर इसके बाद भी ज्यादा असरदार नहीं होते।
  • ब्रैस्ट को बढ़ाने के लिए योग और एक्सरसाइज सही तरीके से नियमित हो कर की जाये तो इससे भी काफी फायदा मिलता है।
  • स्तन का आकार बड़ा करने की tablet भी कुछ महिलाएं प्रयोग करती है। किसी भी तरह की कोई मेडिसिन लेने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर करे।
  • घरेलू उपाय करने से भी ढ़ीले स्तन को tight बनाने और स्तनों का आकार बढ़ाने में मदद मिलती है।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

  1. दूध के साथ पपीता लेने से स्तनों का आकर बड़ा करने में मदद मिलती है। इस उपाय को करने से पहले इस बात का ध्यान रहे की इसका ज्यादा सेवन करने से दस्त भी लग सकते है। प्रेग्नेंट महिला को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  2. सौंफ खाने से भी small breast को बढ़ाने में मदद मिलती है। सौंफ को ऐसे ही चबा चबा कर खा सकते है या इसका पाउडर बना कर भोजन में इस्तेमाल कर सकते है।
  3. ब्रेस्ट के साइज को बड़ा करने में अलसी के बीज भी असरदार है। अलसी के बीज भी चबा कर खा सकते है या फिर सलाद में इसे शामिल कर सकते है। प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करने से परहेज करे।
  4. छोटे स्तन बड़ा करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है सोया प्रोडक्ट का उपयोग करना। शरीर में एस्ट्रोजेन को बढ़ाने में सोया मिल्क और सोया बीन्स के सेवन से काफी फायदा मिलता है। सोया बीन और सोया मिल्क को ब्रैस्ट कैंसर से जोड़ कर भी देखा जाता है इसलिए इसके अधिक सेवन से भी बचे और इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह भी ज़रूर ले।
  5. दूध में और दूध से बने खाद्य पदार्थों में fat ज़्यादा होता है इनके सेवन से ब्रैस्ट में फैट बढ़ता है। इसके इलावा भी अपने आहार में ऐसे फ़ूड अधिक खाए जिनमें वसा की मात्रा अधिक हो। इसे आप के शरीर का वजन भी increase हो सकता है इसलिए योग और एक्सरसाइज भी करें। आप को अगर दूध से किसी तरह की एलर्जी है तो पहले इसका इलाज करे।
  6. ब्रैस्ट कैसे बड़े करे के उपाय में मेथी के बीज भी उपयोगी है। मेथी के बीजों को खा सकती है या इसका पेस्ट बना कर इससे ब्रेस्ट मसाज कर सकती है। गर्भवती महिलाओं को मेथी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  7. मेथी के बीजों के तेल से स्तनों की मालिश करने से भी फायदा मिलता है।
  8. शतावरी पाउडरः– आयुर्वेद में शतावरी का बहुत महत्‍व है। रोज रात को सोने से पहले एक कप गर्म दूध में शतावरी के पाउडर की 3 ग्राम मात्रा मिलाकर पिएं। आपको कम से कम 2 महीने तक ऐसा करना है। महिलाओं के लिए शतावरी एक चमत्‍कारिक जड़ी बूटी है। शतावरी में महिलाओं की कई तरह की समस्‍याओं को दूर करने की शक्‍ति है। नियमित रूप से शतावरी का सेवन करने से ब्रेस्‍ट के साइज में वृद्धि हो सकती है।
  9. ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार में मूली को शामिल करना है। इससे स्‍तनों में रक्‍तप्रवाह बढ़ता है। रोज मूली खाने से ब्रेस्‍ट साइज बढ़ने में मदद मिलेगी।
  10. ब्रेस्‍ट बढ़ाने की दवा प्‍याज का रस भी है। दो प्‍याज लें और उन्‍हें पीसकर रस निकाल लें। इस रस में शहद और हल्‍दी मिलाकर रोज रात को सोने से पहले स्‍तनों की मालिश करें। रातभर इसे ब्रेस्‍ट पर ही लगा रहने दें और फिर सुबह गुनगुने पानी से ब्रेस्‍ट को धो लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए रोज इस उपाय को करें।
  11. मसूर दालः- एक कप पानी लें और उसमें एक कटोरी लाल दाल 2 घंटे के लिए भीगने को रख दें। इसके बाद दाल को पीस लें और पेस्‍ट तैयार कर लें। अब आपको दाल को पीसकर बने इस पेस्‍ट को अपने स्‍तनों पर लगाना है। ब्रेस्‍ट पर इस पेसट को आधे से एक घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से ब्रेस्‍ट को साफ कर लें। जब तक आपको मनचाहा परिणाम न मिल जाए तब तक इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल जारी रखें।
  12. केले से बढ़ाएं स्तन का आकारः- बता दें कि ब्रेस्ट वसा से बनते हैं। ऐसे में मजबूत बड़े और फूले हुए ब्रेस्ट के लिए वसा ही जरूरी है। इसके लिए केले का सेवन एक अच्छा उपाय है। केले के सेवन से जरूरी वसा शरीर को प्रदान करता है ।ऐसे में आप रोजाना दिन में एक या दो केले खा सकते हैं।
  13. लाल क्लोवर की लें मददः- लाल क्लोवर के माध्यम से स्तन का विकास किया जा सकता है। इसके अंदर फाइटोस्टेग्रंस (Phytoestagrans)मौजूद होता है, जिससे स्तन के उत्तर को विकसित किया जा सकता है। ऐसे में आप एक गिलास पानी में इसके सूखे फूलों को चाय की तरह इस्तेमाल करें। बेहतर परिणाम के लिए आप इसका सेवन दिन में दो बार कर सकते हैं।
ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्खे
ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

स्तन का आकार (ब्रैस्ट का साइज) बढ़ाने के लिए मालिश

  • जिन girls और women को अपने ब्रैस्ट का साइज बढ़ाना है और ढ़ीले स्तनों को सुंदर और सुडौल करना है उन्हें प्रतिदिन 20 से 30 मिनट तक ब्रैस्ट की मसाज करना चाहिए। ब्रेस्ट को बड़े करने का सबसे असरदार उपाय है इनकी मालिश करना।
  • मालिश करने से 1 ही महीने में आपको फर्क नजर आने लगेगा। Breast massage से स्तनों में खून का प्रवाह बेहतर होता है जिससे ब्रेस्ट हार्मोन का विकास होता है।
  • ब्रेस्ट बढ़ाने का आयल में अलसी, सरसों और जैतून का तेल कोई भी इस्तेमाल कर सकते है। मसाज के लिए आप क्रीम भी इस्तेमाल कर सकते है। ध्यान रहे की oil मसाज हल्के हाथों से करे।
  • ब्रेस्‍ट मसाज तेल है व्‍हीट जर्म ऑयल :- व्‍हीट जर्म ऑयल स्‍तनों के आसपास के ऊतकों में रक्‍तप्रवाह में सुधार लाता है। इससे स्‍तनों को पोषण भी मिलता है और उनमें ऑक्‍सीजन का प्रवाह ठीक तरह से हो पाता है। इसके अलावा व्‍हीट जर्म ऑयल में विटामिन ई उच्‍च मात्रा में मौजूद होता है। रोज 10 मिनट के लिए इस तेल से सर्कुलर मोशन में स्‍तनों की मालिश करें। दिन में तीन बार ऐसा करने से चार हफ्तों के अंदर आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा।
ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्खे
ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने की एक्सरसाइज

  • एक्सरसाइज से भी स्तनों के विकास में मदद मिलती है। किसी जिम में ट्रेनर की सहायता से चेस्ट की एक्सरसाइज करें।
  • ज़मीन और दीवार का सहारा लेकर पुशअप कर सकते है और इसके इलावा बेंच प्रेस को करने से भी छाती बढ़ने लगती है।
ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्खे
ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

ब्रेस्ट साइज को बड़ा दिखाने के टिप्स इन हिंदी

  • बाजार में ब्रेस्ट को बड़ा दिखाने वाली ब्रा भी मिलती है। इस ब्रा के इस्तेमाल से स्तनों को बड़ा दिखा सकते है।
  • रंग बिरंगे और प्रिंट वाले टॉप पहन कर छोटे स्तनों को छिपा सकते है।
  • छाती को बड़ा दिखाने के लिए मेकअप की मदद भी ली जा सकती है। इसके लिए ब्यूटी एक्सपर्ट से मिलकर सलाह ले।
  • ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए कुछ महिलाएं medicine लेती है पर ये तरीका न ही सुरक्षित है और ना ही ज्यादा असरदार है। कुछ टेबलेट के नुकसान भी हो सकते है।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए :-  स्‍तनों का आकार बढ़ाने के लिए अपने आहार में केला, स्‍ट्रॉबेरी, पपीता, सोयाबीन, सूखे मेवे, हरी सब्जियां और दूध को जरूर शामिल करें। आपको बता दें कि ब्रेस्‍ट फैट यानी वसा से बनी होती हैं और बड़े एवं सुडौल स्‍तन पाने के लिए ब्रेस्‍ट पर फैट की जरूरत होती है। अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल कर आप ऐसा कर सकती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top